[2024] शेयर मार्केट कैसे सीखे ? | Learn Share Market In Hindi

शेयर मार्केट कैसे सीखे
शेयर मार्केट कैसे सीखे

दोस्तों शेयर मार्केट पैसा कमाने का एक ऐसा जरिया है जहां से मात्र 20% लोग ही हैं पैसा कमा पाते हैं बाकी 80% लोग अपना नुकसान कर लेते हैं. लेकिन हो 20% लोग यहाँ इतना पैसा कमाते है जितना कोई जॉब वाला बाँदा जॉब कर के नहीं कमा पाता है. 

यहाँ मार्केट से पैसा कमाना तो सभी लोग चाहते हैं मगर कम जानकारी के कारण वह अपना नुकसान कर लेते हैं. 

अक्सर देखा गया है जो लोग नए Share Market  में आते है. वे लोग Google पे Search करते है – शेयर मार्केट कैसे सीखे, शेयर मार्केट कैसे काम करता है, शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए, शेयर मार्केट में अकाउंट कैसे खोले, शेयर कैसे खरीदते है, शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाए. 

तो अगर आप शेयर मार्केट को पूरी तरह से सीख कर यहां से पैसे कमाना चाहते हो तो इस पोस्ट में अंत तक बने रहे यहाँ आपको Share Market Kaise Sikhe की पूरी जानकारी एकदम आसान भाषा में बताई जाने वाली है.

Table of Contents

शेयर मार्केट कैसे सीखे 

दोस्तों अभी के समय में Technology इतनी fast हो चुकी है कि आप अपने घर पर बैठे शेयर मार्केट की पूरी जानकारी ले सकते हैं. यहाँ तक की अमेरिकन बाजार में क्या चल रहा है इसकी भी जानकारी आपको अपने मोबाइल पर ही मिल जाती है.

वैसे तो शेयर मार्केट की बहुत सारी Online Courses बिकती है अगर आप चाहें तो ऑनलाइन किसी भी अच्छे ट्रेनर का कोर्स खरीद कर आप सिख सकते हैं लेकिन अभी के समय में Google पर और Youtube पर Share Market की पूरी जानकारी Free में मिल जाती है.

मगर यहां दिक्कत यह होती है कि आपको कोई भी चीज है सीरियल वाइज नहीं मिलता है यहां पर आपको फ्री में सीखने के लिए खुद ही ढूंढ ढूंढ कर सारी चीजों को देखना और पढ़ना होगा.  वहीं अगर आप किसी अच्छे ट्रेनर का कोर्स खरीद लेते हैं तो आपको सारी Knowledge सीरियल वाइज  मिल जाएगी.

आप शेयर मार्केट को सीखने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों की सहायता ले सकते हैं.  अभी के समय में बहुत सारे हैं ट्रेनर है जो ऑफलाइन भी शेयर मार्केट कैसे सीखे  इसकी जानकारी देते हैं.

शेयर मार्केट का बेसिक्स नॉलेज 

दोस्तों शेयर मार्केट को सीखने के लिए आपको सबसे पहले इसके बेसिक्स को सीखना पड़ेगा. बेसिक्स में क्या होता है जैसे कि शेयर मार्केट काम कैसे करता है,  ब्रोकर किसको कहते हैं,  डिमैट अकाउंट क्या होता है,  शेयर की कीमत कैसे बढ़ती है घटती है,  NSE और BSE क्या है और कैसे काम करता है,  SEBI क्या है,  SEBI का मतलब क्या होता है,  शेयर खरीदने से पहले क्या ध्यान में रखना चाहिए. 

अभी के समय में जितने भी लोग शेयर मार्केट में सक्सेसफुल है उन सभी ने बेसिक से ही शुरुआत के लिए.  देखें दोस्तों रातों-रात कोई भी अमीर नहीं बनता है और ना ही इसका कोई शॉर्टकट तरीका है. 

उसी तरह अगर आपको शेयर मार्केट से पैसे कमाने हैं तो सबसे पहले आपको शेयर मार्केट की सभी बेसिक नॉलेज होनी चाहिए वरना आप अपना loss कर लोगे.

शेयर मार्केट क्या है 

शेयर मार्केट एक तरह का बाजार. जिस तरह से हमारे शहर या गांव के आसपास सब्जियों का बाजार लगता है उसी तरह शेयर मार्केट एक बाजार है जहां पर किसी भी कंपनी के Stock को ख़रीदा या बेचा जाता है.

शेयर मार्केट काम कैसे करता है

शेयर मार्केट एक ऐसी जगह होती है जहां भारत की बड़ी-बड़ी कंपनियां लिस्टेड होती है.  यहाँ भारत का कोई भी व्यक्ति शेयर मार्केट में के माध्यम से किसी भी बड़ी से बड़ी कंपनी में शेयर खरीद कर उसका हिस्सेदार बन सकती है.

जैसे मान लीजिए हम सभी को पता है रिलायंस भारत की एक बहुत बड़ी कंपनी है और आप इसमें अपना कुछ शेयर खरीदना चाहते हैं तो आप शेयर मार्केट से ही रिलायंस कंपनी के कुछ शेयर को खरीद और बेच पाएंगे.

NSE और BSE क्या है और कैसे काम करता है

NSE और BSE शेयर मार्केट की दो ऐसी इकाई है जहां पर भारत की बड़ी-बड़ी कंपनियां लिस्ट होती है. NSE और NSE में कंपनियां लिस्टेड होने के बाद ही हम जैसे आम लोग बड़ी-बड़ी कंपनियों के शेयर खरीद पाते हैं.

NSE Full Form – National Stock Exchange
BSE Full Form – Bombay Stock Exchange

BSE (Bombay Stock Exchange) 

Bombay Stock Exchange की शुरुआत 1875  में ही हो गई थी.  शुरू में जब इसकी शुरुआत हुई थी तब इसका नाम नेट यूज़ शेयर और स्टॉक ब्रोकर्स एसोसिएशन था. 

बाद में भारत सरकार ने 1957 में सिक्योरिटी कॉन्ट्रैक्ट रेगुलेशन एक्ट 1956 के तहत बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को भारत का प्राइमरी स्टॉक एक्सचेंज के रूप में मान्यता दी. तब से लेकर आज तक यह ऑपरेट करता हुआ आ रहा है.

NSE (National Stock Exchange)

Bombay Stock Exchange के बाद 1992 में National Stock Exchange जो कि मुंबई में है इसका न्यू रखा गया. अभी के समय में यह भारत का सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज में है और सबसे ज्यादा शेयर की खरीद बिक्री इसी स्टॉक एक्सचेंज में होती है. 
National Stock Exchange आने के बाद इलेक्ट्रॉनिक एक्सचेंज सिस्टम की शुरुआत हुई और पहले जो पेपर पर काम होता था उसको खत्म कर दिया गया.

ब्रोकर किसको कहते हैं 

शुरू में जब शेयर मार्केट में कंपनियों के शेयर खरीदे या बेचे जाते थे तब वहां ब्रोकर के रूप में आदमी रहता था. ब्रोकर का मतलब होता है दलाल. जैसे कि मान लीजिए हमें टाटा कंपनी का 10 शेयर खरीदना है. 

तो कुछ टाटा कंपनी के 10 शेयर को खरीदने के लिए हमें एक होकर की जरूरत होती थी जो कि हमारी डील करवा पाए. 

पहले के समय में यह सब काम मैनुअली होता था लेकिन अभी के समय में जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी विकसित होता गया, वैसे वैसे ब्रोकर डिजिटल रूप में आ गए. 

Example के लिए समझते हैं आपने  Zerodha, Angel One, Upstox जैसे ऐप का नाम सुना होगा. तो यह जितने भी ऐप हैं यह सभी ऐप ब्रोकर ही है जो हमें किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदने में हमारी मदद करता है. 

अब मान लीजिए हमें Zerodha broker अच्छा लगता है तो अब हमें Zerodha में अपना एक Demat Account खोलना होगा.

Demat Account क्या होता है

डिमैट अकाउंट एक प्रकार का खाता होता है. जैसे बैंक में पैसे रखने के लिए अभी बैंक में खाता खुलवाना होता है तभी जाकर हम अपने पैसे बैंक में रख पाते हैं उसी तरह,  खरीदने या बेचने के लिए या फिर करने के लिए हमें एक खाता खुलवाना होता है.

तो हमें जो भी broker अच्छा लगता है उस Broker में अपना एक Demat Account खुलवाते हैं ताकि हम उस डिमैट अकाउंट की मदद से शेयर को खरीद या बेच पाए, या फिर इंट्राडे ट्रेडिंग कर पाए. 

SEBI क्या है

SEBI सरकार के अधीन काम करने वाली एक ऐसी संस्था है जो शेयर मार्केट में लिस्टेड सभी कंपनियों पर नजर रखती है ताकि कोई भी कंपनियां आगे चलकर कोई froud न कर पाए. 

आपको हर्षद मेहता केस के बारे में तो पता ही होगा. हर्षद मेहता ने एक बार शेयर बाजार में किसी एक शेयर को पंप एंड डाउन कर दिया था.

इस वजह से लोगों का बहुत ज्यादा नुकसान हो गया लेकिन जब यह बात SEBI को पता चली तो उन्होंने हर्षद मेहता की जांच की और उनको जेल में डाल दिया .

कंपनी का Fundamental Analysis करना सीखे 

दोस्तों आपका सवाल था की शेयर मार्केट कैसे सीखे तो यहाँ जब हमें शेयर मार्केट की सारी बेसिक चीजें की जानकारी हो जाती है. और किस चीज को क्या कहते हैं और कौन सी चीज क्या काम करती है इसकी जानकारी होने के बाद अब बारी आती है. किसी कंपनी के शेयर ख़रीदे की. तो किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदने से पहले उस कंपनी के फंडामेंटल एनालिसिस को कर लेना बेहद जरूरी होता है.

किसी कंपनी का फंडामेंटल एनालिसिस करेंगे तब आप उस कंपनी की कुछ महत्वपूर्ण बातों को जान पाएंगे जो कि इन्वेस्ट करने के लिए बेहद जरूरी होता है जैसे कि

  • जिस कंपनी में आप निवेश करना चाहते हैं वह कंपनी फाइनेंसियल कितना मजबूत है
  • वह कंपनी किस बिजनेस मॉडल पर काम करता है. और पैसे कैसे कम आती है
  • कंपनी के पास अभी के समय में कैश कितना पड़ा हुआ है
  • क्या वह कंपनी अपने निवेशकों को डिविडेंड देती है. क्योंकि डिविडेंड एक ऐसा पैसा कमाने का जरिया होता है जहां कंपनी आपको हर 6 महीने 1 साल पर कुछ पैसे डिविडेंड के रूप में देती है जबकि उस कंपनी में आपका शेयर उसी तरह पड़ा रहता है. यहाँ डिविडेंड आपको Extra Profit  के रूप में दिया जाता है.
  • जिस कंपनी में आप Invest करना चाहते हैं उस कंपनी का P/E Ration कितन है
  • कंपनी पर एक्चुअल कर्ज कितना है और क्या कंपनी अपने प्रॉफिट के पैसे से उस कर्ज को चुकाने में सक्षम है या नहीं.
  • कंपनी जो प्रोडक्ट बनाती है कहीं ऐसा तो नहीं कि वह प्रोडक्ट भविष्य में जाकर उसकी डिमांड ही खत्म हो जाए. क्योंकि जब तक कंपनी के प्रोडक्ट की डिमांड बनी रहेगी कंपनी प्रॉफिट में रहेगा और आपका भी शेयर का प्राइस बढ़ता जाएगा.

Stock का Technical Analysis करना सीखे 

Share Market में दो तरीके से पैसा लगाया जाता है.  पहला तरीका है पैसे को किसी कंपनी में Long Term के लिए Invest कर देना, जिसके लिए हम उस कंपनी की Fundamental analysis करते है.

वही दूसरा तरीका है शेयर मार्केट में Trade  करना.  इसके लिए हमें Fundamental Analysis  की जरूरत नहीं पड़ती है हमें Technical Analysis करना होता है.  

Technical Analysis का मतलब होता है जैसे- Chart Pattern, Price Action, Candlestick Pattern, ATM, ITM, OTM ये सभी  टेक्निकल एनालिसिस के term है. जो की हमें Trade करने के लिए देखना परता है. 

2023 – What Is Scalping Trading In Hindi – Scalping Trading Meaning, Strategy In Hindi

Free में शेयर मार्केट कैसे सीखे 

दोस्तों फ्री में शेयर मार्केट को सीखने के लिए आपके पास एक फोन और एक बढ़िया सा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए.

अभी के समय में इंटरनेट पर शेयर मार्केट को सिखाने के लिए बहुत से ऐसे Videos और Blog Avilable है जिसे हम फ्री में देख कर या पढ़ कर सीख सकते हैं.

Free में सीखने में थोड़ी सी दिक्कत यह आती है कि जब हम शेयर मार्केट कैसे सीखे की जानकारी लेना चाहते हैं तो हमें सारी जानकारी सीरियल वाइज नहीं मिलती है हमें खुद सारी चीजों को सीरियल वाइज देखना पड़ता है और पढ़ना पड़ता है.

वहीं अगर आप किसी Paid Course को खरीद लेते हैं तो वहां आपको सीरियल वाइज सारी चीजें मिल जाती हैं.

लेकिन फिर भी आप फ्री में ही शेयर मार्केट को सीखना चाहते हैं तो यूट्यूब पर कुछ ऐसे फेमस चैनल है जिसको फॉलो करके आप शेयर मार्केट के बारे में जान सकते हैं आइए उन सभी चैनल के नाम जान लेते हैं 

  • Pushkar Raj Thakur
  • Pranjal Kamra
  • Covey by Fiinovation
  • Art Of Trading
  • Ghanshyam Tech
  • Neeraj Joshi 

दोस्तों अंत में आप लोगों को मैं एक सलाह देना चाहूंगा.  आप कभी भी किसी दूसरे की बातों पर विश्वास करके किसी कंपनी में इन्वेस्ट मत करना.  जब तक आप को उस कंपनी पर पूरा विश्वास ना हो जाए और जब तक आप उस कंपनी के बारे में पूरा रिसर्च ना कर लो तब तक उस कंपनी में इन्वेस्ट मत करना.

क्योंकि शेयर मार्केट में बहुत से ऐसे फ्रॉड भी होते हैं जहां किसी भी शेयर को पंप और डाउन कर दिया जाता है जिसका शिकार छोटे इन्वेस्टर हो जाते हैं और वह अपना लॉस कर लेते हैं.

मेरा दूसरा सलाह रहेगा कि कभी भी आप लोन(Lone) लेकर शेअर मार्केट में ना आए.  आप जो भी कामते हैं उसका केवल 10% ही शेयर मार्केट में लगाएं ताकि अगर आपका loss भी होता है तो आपको ज्यादा कोई फर्क ना पड़े और आप अपना जीवन खुशी से जी पाए.

अगर आपको हमारी ये Post शेयर मार्केट कैसे सीखे ? Learn Share Market In Hindi अच्छी लगी तो हमें निचे comment कर के जरुर बताए, अगर आपके मन में कोई सवाल है तो निचे comment में लिख कर जरुर पूछे. अगर आपके साथ और कोई और भी Invest करना चाहते है तो उनके साथ भी इस पोस्ट को शेयर कीजिए ताकि उनका भी फायदा हो पाए.

शेयर मार्केट कैसे सीखे – FAQs



शेयर मार्केट सीखने में कितना समय लगता है?

Ans – यदि आप शेयर मार्केट से पैसा कमाने चाहते है तो सबसे पहले आपको शेयर मार्केट सीखना होगा. मेरा मानना है कम से कम 6 महीने तो लग ही सकता है. लेकिन अगर आप चीजो को जल्दी सिख जाते है तो आप 6 महीने से कम समय में शेयर मार्केट को सिख सकते है.

शेयर मार्केट में 1 दिन में कितना कमा सकते हैं?

Ans – शेयर मार्केट से आप एक दिन में 100 से लेकर 1 लाख तक कमा सकते है. शेयर मार्केट में 2 तरीके से पैसा कमाया जाता है. पहला तरीका है ट्रेडिंग और दूसरा तरीका है आप Long Term के लिए पैसे invest करते है.
Long Term वाले में आपको इतना जल्दी return नहीं मिलेगा मगर उसमे risk भी कम होता है. वही अगर आप ट्रेडिंग करते है तो आप यहाँ एक दिन में लाखो रुपए कामा सकते है, मगर यहाँ risk भी ज्यदा होता है.

भारत में नंबर 1 शेयर बाजार कौन है?

Ans – अभी के समय में National Stock Exchange भारत का सबसे बड़ा बाज़ार है. क्युकी सबसे ज्यदा इसमें भी ट्रेड होता है.

यहाँ पोस्ट पढ़े :-

[2023] लाखो कमाने का तरीका – Youtube Se Paise Kaise Kamaye

[2023] Cafe कैसे खोले | Coffee Shop Kaise Khole | Coffee Shop Business Plan In Hindi

[New] 2023 Sbi Atm Se Paise Kaise Nikale – एटीएम से पैसा कैसे निकले Step-by-Step

2023 – होलसेल मेडिकल स्टोर कैसे खोलें – Medicine Ka Wholesale Business Kaise Kare

[New] 2023 पिज़्ज़ा का बिज़नेस कैसे करे | Pizza Ka Business Kaise Shuru Kare, Banane Ki Vidhi

Previous articleकिस कंपनी के शेयर खरीदे 2024 में | कौन से शेयर में निवेश करें – एकदम Simple भाषा में जानो
Next article2024 में सबसे अच्छा ऑनलाइन बिजनेस कौन सा है | Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye Mobile Se
Sunil yuvan
दोस्तों मेरा नाम सुनिल युवान है, और मै बिहार की राजधानी पटना का रहने वाला हूँ l मैंने BABASAHEB BHIMRAO AMBEDKAR BIHAR UNIVERSITY (MUZAFFARPUR) से Physic(h) से B.sc किया है l साथ में FACTS EDUCATION SOLUTION PRIVATE LIMITED से ADVANCE DIPLOMA IN COMPUTER APPLICATION किया हैं, और आगे मेरी पढाई M.sc के लिए जारी है l

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here